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नई दिल्ली: त्योहारी सीजन के साथ ही छूट या डिस्काउंट की शुरुआत हो गई है. ई-कामर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट और एमेजॉन ने ग्राहकों को लुभाने के लिए ‘बेस्ट डील’ देने की होड़ में जुटी हैं और इसमें ग्राहकों की चांदी हो गई है.
दोनों कंपनियों ने परिधान, इलेक्ट्रानिक्स और घरेलू इस्तेमाल के सामानों पर ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ लाभ देने के लिए भारी निवेश किया है. विश्लेषकों का कहना है कि इन कंपनियों ने ग्राहकों को तेजी से डिलिवरी भी सुनिश्चित करने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि ई-कामर्स कंपनियों की वाषिर्क बिक्री में वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही का उल्लेखनीय योगदान रहता है. यह तिमाही त्योहारी सीजन की होती है.
फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसने ‘बिग बिलियन डेज’ पेशकश के तहत पहले दिन की बिक्री में 10 घंटे में 10 लाख उत्पाद बेचे. कंपनी का दावा है कि तीसरे दिन उसने 10 घंटे में पांच लाख मोबाइल फोन बेचे.
ग्रेहाउंड के मुख्य कार्यकारी एवं मुख्य विश्लेषक संचित वीर गोगिया ने कहा, ‘‘हालांकि, शुरआत में कुछ दिक्कत हुई, बेंगलुर की यह कंपनी इस साल अपने सबसे बड़े शापिंग कार्यक्रम के लिए बेहतर तरीके से तैयार थी.
हालांकि, इतने बड़े आकार की सेल के दौरान कुछ मुश्किलें आती हैं, लेकिन इस बार उसका प्रबंधन बेहतर तरीके से किया गया. इस साल फ्लिपकार्ट ने सिर्फ एप आधारित बिक्री का रास्ता चुना, लेकिन इसमें उल्लेखनीय इजाफा हुआ. पिछले साल पहली बार हुए इस तरह के आयोजन में फ्लिपकार्ट की वेबसाइट क्रैश हो गई थी. आमेजन ने वहीं दूसरी ओर देर रात आए आर्डरों की अगली सुबह डिलिवरी की पेशकश की. साथ ही उसने अपने ग्राहकों को पांच दिन के लिए हर दिन एक किलो सोना जीतने का अवसर भी दिया.
दिलचस्प तथ्य यह है कि स्नैपडील ने इलेक्ट्रानिक्स एवं परिधान जैसी विशेष श्रेणियों पर सप्ताह के विशेष दिनों के दौरान डील की पेशकश की. कंपनी ने बयान में कहा कि अभी तक उसने 50 लाख आर्डर भेजे हैं. उसने 19 अक्तूबर सोमवार को मंडे होम सेल की पेशकश की है.
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