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अगर आप अक्सर ऑफिस में बीमार महसूस करते हैं तो इसमें आपका दोष नहीं है. जी हां, आपने कभी गौर किया है ऑफिस जाने के नाम पर या फिर ऑफिस आते ही आप अक्सर बीमार सा महसूस क्यों करने लगते हैं? दरअसल, एक रिसर्च के मुताबिक, यदि आपका बॉस अच्छा नहीं है तो भी आप बीमार पड़ सकते हैं.
रिसर्च के मुताबिक, वर्कप्लेस पर स्ट्रांग और प्रभावित लीडरशिप ना सिर्फ आपके काम को प्रभावित करती है बल्कि आपकी हेल्थ को भी प्रभावित करती है. ऑफिस में अच्छा माहौल बनाना, कर्मचारियों के व्यवहार को ठीक रखना और उनकी हेल्थ-फिटनेस सभी मैनेजर्स के हाथ में होती है.बहरहाल नई रिसर्च के मुताबिक, बॉस को हेल्दी वर्क माहौल बनाना चाहिए, कर्मचारियों की वेलनेस और मोटीवेशन के लिए इन्सेंटिव मिलना चाहिए. ताकि ऑफिस का माहौल बेहतर हो सके.
जनरल ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ साइक्लोजी में प्रकाशित इस रिसर्च में कहा गया कि हर कर्मचारी की हेल्थ
को ध्यान रखने की जिम्मेदारी मैनेजर की होनी चाहिए और इसके लिए उसे अलग से इन्सेंटिव मिलेगा तो वो ऑफिस के माहौल को अच्छा रखने का भरपूर प्रयाश करेगा.
कॉर्नल यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क की लेखिका रेबेका रॉबिन्स कहती हैं कि मैनेजर को मीटिंग्स में नाश्ते का इंतजाम करना चाहिए. कर्मचारियों को काम के लिए मोटिवेट करना चाहिए साथ ही फ्रेश वॉटर की सुविधा भी मुहैया करवानी चाहिए. 270 व्यस्क कर्मचारियों पर ये रिसर्च की गई जिसमें से 68 फीसदी कर्मचारियों ने ये आइडिया दिया.
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अगर आप अक्सर ऑफिस में बीमार महसूस करते हैं तो इसमें आपका दोष नहीं है. जी हां, आपने कभी गौर किया है ऑफिस जाने के नाम पर या फिर ऑफिस आते ही आप अक्सर बीमार सा महसूस क्यों करने लगते हैं? दरअसल, एक रिसर्च के मुताबिक, यदि आपका बॉस अच्छा नहीं है तो भी आप बीमार पड़ सकते हैं.
रिसर्च के मुताबिक, वर्कप्लेस पर स्ट्रांग और प्रभावित लीडरशिप ना सिर्फ आपके काम को प्रभावित करती है बल्कि आपकी हेल्थ को भी प्रभावित करती है. ऑफिस में अच्छा माहौल बनाना, कर्मचारियों के व्यवहार को ठीक रखना और उनकी हेल्थ-फिटनेस सभी मैनेजर्स के हाथ में होती है.बहरहाल नई रिसर्च के मुताबिक, बॉस को हेल्दी वर्क माहौल बनाना चाहिए, कर्मचारियों की वेलनेस और मोटीवेशन के लिए इन्सेंटिव मिलना चाहिए. ताकि ऑफिस का माहौल बेहतर हो सके.
जनरल ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ साइक्लोजी में प्रकाशित इस रिसर्च में कहा गया कि हर कर्मचारी की हेल्थ
को ध्यान रखने की जिम्मेदारी मैनेजर की होनी चाहिए और इसके लिए उसे अलग से इन्सेंटिव मिलेगा तो वो ऑफिस के माहौल को अच्छा रखने का भरपूर प्रयाश करेगा.
कॉर्नल यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क की लेखिका रेबेका रॉबिन्स कहती हैं कि मैनेजर को मीटिंग्स में नाश्ते का इंतजाम करना चाहिए. कर्मचारियों को काम के लिए मोटिवेट करना चाहिए साथ ही फ्रेश वॉटर की सुविधा भी मुहैया करवानी चाहिए. 270 व्यस्क कर्मचारियों पर ये रिसर्च की गई जिसमें से 68 फीसदी कर्मचारियों ने ये आइडिया दिया.
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