as per ABP:
नई दिल्ली : चीन में 11 नवंबर को हुई अभूतपूर्व ऑनलाइन खरीदारी ने जहां पूरी दुनिया को चकित कर दिया, वहीं अधिकतर लोगों को शायद पता भी नहीं होगा कि चीन में इस पर्व की शुरुआत आर्थिक नहीं बल्कि सामाजिक दृष्टिकोण से हुई थी.
अविवाहित व्यक्तियों को अपनी अविवाहित स्थिति का लुत्फ उठाने के उद्देश्य से इस दिन को इसलिए चुना गया, क्योंकि इस दिन की तारीख में चार बार '1' संख्या आती है.
बढ़ते उपभोक्तावाद के दौर में हालांकि कम ही अविवाहित पुरुष और महिलाएं अपनी अविवाहित स्थिति के महत्व को समझ पाते हैं, बल्कि वे इस दिन का उपयोग जमकर खरीदारी करने में करते हैं. हालांकि चीन के युवक एवं युवतियां प्रेम और विवाह संबंधों के बारे में क्या सोचते हैं, जानना रूचिकर होगा.
सर्वेक्षण के अनुसार, मिलने के बेहद कम समयांतराल में विवाह संबंध में बंधने वाले युगल के लिए चीन में 'लाइटनिंग मैरेज' जुमला प्रचलित है, हालांकि यह महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के लिए ज्यादा उपयोग होता है. दक्षिण चीन के गुआनडोंग प्रांत के 45 फीसदी युवकों का मानना है कि वह इस विचार से सहमत हैं, लेकिन तभी जब उन्हें लगे कि उन्हें मिली युवती बिल्कुल उनके उपयुक्त है.
चीन के उत्तरी इलाकों के पुरुषों ने कहा कि महिलाओं की ओर से प्रेम निवेदन मिलना उन्हें पसंद नहीं है, जबकि दक्षिणी चीन के पुरुषों ने महिलाओं द्वारा पहल किए जाने से कोई परेशानी नहीं जताई.
सर्वेक्षण में शामिल 80 फीसदी युवतियों का मानना है कि अगर किसी व्यक्ति को किसी से प्रेम है तो उसे अपने प्रेम को अभिव्यक्त कर देना चाहिए. हालांकि हकीकत यह है कि सिर्फ 14.7 फीसदी युवतियां ही ऐसा कर पाती हैं. इस संबंध में पुरुष कहीं आगे हैं और 72.3 फीसदी पुरुषों ने अपने प्रेम की अभिव्यक्ति की.
प्रेम को अभिव्यक्त करने के तरीकों के बारे में विचार करें तो 61 फीसदी युवकों ने कहा कि वे अपने प्रेम की अभिव्यक्ति आमने-सामने करना पसंद करेंगे, जबकि अधिकतर युवतियां प्रेम-पत्र या मैसेज के जरिए अपने प्रेम को अभिव्यक्त करना पसंद करती हैं.
0 comments:
Post a Comment